You'll also like

मेरे अन्य ब्लॉग

शुक्रवार, 10 जून 2011

पूरी दुनिया में पहुंचेंगे कुविवि के शोध पत्र


राज्य की पहली ऑनलाइन शोध पत्रिका का विमोचन
नैनीताल (एसएनबी)। कुमाऊं विविद्यालय के यूजीसी अकादमिक स्टाफ कालेज की शोध पत्रिका ‘क्वेस्ट’ बृहस्पतिवार को ऑनलाइन हो गई। यह राज्य के किसी शिक्षण संस्थान के साथ ही देश भर के 67 अकादमिक स्टाफ कालेजों की भी पहली ऑनलाइन शोध पत्रिका बताई गई है। पत्रिका का विमोचन करते हुए कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. वीपीएस अरोड़ा ने कहा कि इस पत्रिका के माध्यम से कुमाऊं विवि के शोध पत्र पूरी दुनिया तक एक क्लिक में पहुंच पाएंगे। पत्रिका देश की प्रतिष्ठित ‘इंडियन जर्नल्स डॉट काम’ वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। 
बृहस्पतिवार को कुलपति प्रो. अरोड़ा ने हरमिटेज परिसर स्थित यूजीसी अकादमिक स्टाफ कालेज में ‘क्वेस्ट’ का विमोचन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज का समय एक नहीं वरन विभिन्न विषयों के समन्वित शोधों का है। क्वेस्ट पत्रिका इस कसौटी पर भी खरी है। उम्मीद जताई कि छपी पत्रिकाओं की घटती और कंप्यूटर पर बढ़ती पठनीयता के दौर में ऑनलाइन शोध पत्रिका कुमाऊं विवि के शोध पत्रों को वि पटल पर प्रस्तुत कर अधिक प्रभाव छोड़ने में मदद करेगी। आयोजन की शुरूआत करते हुए कुमाऊं विवि के कुलसचिव डा. कमल के. पांडे ने आयोजन में आये लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि पत्रिका के जरिये शोधार्थियों को सभी विषय ऑनलाइन पढ़ने को मिलेंगे। इंडिया जर्नल्स नई दिल्ली के शांतनु ने कहा कि ‘क्वेस्ट’ उनकी वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। शोध पत्रिका के संपादक व कालेज के निदेशक प्रो. बीएल साह ने बताया कि यह देश के 67 अकादमिक स्टाफ कालेजों की पहली ऑनलाइन शोध पत्रिका है। इसमें विभिन्न विषयों के 14 शोध पत्र सम्मिलित किये गये हैं। डीएसबी के निदेशक प्रो. एनएस राणा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर प्रो. सीसी पंत, बीसी पांडे, एचएस धामी, डीएस बोनाल, एसके नेगी, डा. अजय अरोड़ा, डा. रितेश साह सहित नगर के कई बुजुर्ग नागरिक भी मौजूद थे।
कुमाऊं विवि में स्थापित होंगे तीन नये संस्थान
कुलपति प्रो. वीपीएस अरोड़ा ने की घोषणा इनोवेशन सेंटर इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी सेल व इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन खुलेंगे
नैनीताल। कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. वीपीएस अरोड़ा ने डीएसबी परिसर में तीन नये संस्थान खोलने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि परिसर में ‘इनोवेशन सेंटर’, इंटलेक्चुअल प्रोपर्टी (आईपीआर) सेल तथा इंडियन इंस्टिटय़ूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की शाखा खोलने की घोषणा की। आईपीआर सेल की जिम्मेदारी डा. ललित तिवारी को, आईआईपीए शाखा की डा. नीता बोरा शर्मा को तथा इनोवेशन सेंटर की जिम्मेदारी डा. एलएम जोशी को देने की घोषणा की गई, अलबत्ता डा. जोशी ने जिम्मेदारी लेने पर नाखुशी जाहिर की है। कुलपति ने इसके साथ ही इंडियन जर्नल्स डॉट काम में सर्वाधिक शोध प्रकाशित कराने वाले कुमाऊं विवि के प्रो. सीसी पंत, प्रो. संतोष कुमार, पीसी पांडे, एचसी पांड व प्रज्ञा जोशी को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी है।

एक टिप्पणी भेजें